पंजाब वर्सेस गुजरात मैच की पिच रिपोर्ट इन हिंदी IPL 2023 | pbks vs gt match pitch report in hindi

पंजाब किंग्स वर्सेस गुजरात टाइटंस मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (PBKS vs GT match pitch report in hindi ipl 2023 - वर्तमान समय में भारत मे विश्व की सबसे प्रचलित टी20 लीग आईपीएल 2023 खेली जा रही है. इस टी20 लीग के अब तक 15 सफल सीजन खेले जा चुके है ये आईपीएल का 16वां सीजन है.

Punjab vs gujrat match pitch report in hindi ipl 2023

आईपीएल 2023 के अब तक 17 मैच खेले जा चुके है जबकि 18वां मैच 13 अप्रैल गुरुवार को पंजाब किंग्स (PBKS) व गुजरात टाइटंस (GT) के बीच मोहाली के punjab cricket association stadium में खेला जायेगा तो चलिये जानते है पंजाब बनाम गुजरात मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (punjab kings vs gujrat titans Match pitch report in hindi 2023).

पंजाब किंग्स वर्सेस गुजरात टाइटंस मैच की पिच रिपोर्ट 2023 | PBKS vs GT match pitch report in hindi ipl 2023

जैसा कि गौरतलब है वर्तमान समय में भारत मे आईपीएल 2023 जारी है. इस सीजन में अब तक 17 मैच समाप्त हो चुके है और 18वां मैच गुरुवार को पंजाब व गुजरात के बीच होगा. ये मैच पंजाब के होम ग्राउंड पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली में खेला जाएगा. 

पंजाब के इस स्टेडियम को आई एस बिंद्रा स्टेडियम (IS bindra stadium) के नाम से भी जाना जाता है जिसकी स्थापना साल 1993 में हुई थी और इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 26000 है।

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम (mohali cricket stadium) की बात करें ये पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार है. इस पिच पर नई गेंद तेजी से घूमती है इसलिए गेंदबाज़ को स्विंग कराने करने में आसानी होती है. बल्लेबाज़ों को शुरूआत में टिककर खेलना होता है. लेकिन जैसे जैसे गेंद पुरानी होती है बल्लेबाजों के लिए खेलना आसान हो जाता है. इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना फायदेमंद साबित होता है. मोहाली की इस पिच पर बड़े स्कोर भी चेस किये गए है।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली आईपीएल रिकॉर्ड | punjab cricket stadium ipl record

punjab cricket association stadium पर वैसे तो कई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले गए है लेकिन इस मैदान के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो मोहाली की इस पिच पर अब तक 57 आईपीएल मैच खेले जा चुके है.

अब तक खेले गए इन 67 मैचों में से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 25 मैच जीते है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 32 ही मैच जीत सकी है.

कुल आईपीएल मैच - 57
पहले बल्लेबाजी - 25 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 32 मैच जीते

IS bindra स्टेडियम पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाजी औसत 166 रन है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 155 रन रहा है.

पहली पारी औसत स्कोर - 166
दूसरी पारी औसत स्कोर - 155

IS bindra cricket stadium, mohali पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team ipl

Highest score - 240/5 (CSK)
इस मैदान पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड चैन्नई टीम के ही नाम है. चैन्नई ने साल 2008 में पंजाब टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बना डाले थे जिसके जवाब में पंजाब ने भी 4 विकेट के नुकसान पर 207 रन बना लिये थे और इस मैच में पंजाब को 33 रनों से हार मिली थी।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 67/10 (DC)
जबकि इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) है. साल 2017 में दिल्ली टीम पंजाब के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 67 रनों पर ढेर हो गई थी और पंजाब ने ये मैच 10 की 10 विकेट से जीत लिया था।

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम पिच पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

मोहाली की इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ पंजाब टीम के पूर्व बल्लेबाज़ शॉन मार्श है. जिन्होंने इस मैदान पर 28 मैंचों की 27 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 44.78 की औसत से 1064 रन बनाए है. जिस दौरान रैना ने 1 शतक व 8 अर्धशतक जमाये है।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

जबकि इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने चटकाये है. चावला ने इस मैदान पर 28 मैंचों की 28 पारियों में 7.69 की इकॉनमी से 24 विकेट झटके है.

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली में कैसा रहेगा मौसम | mohali cricket stadium weather report

चैन्नई व राजस्थान के बीच आईपीएल 2023 का 18वां मुकाबला 13 अप्रैल गुरुवार को खेला जाएगा. इसी मैदान पर पिछला मैच पंजाब बनाम कोलकाता के बीच खेला गया तो बारिश से प्रभावित हुआ था. अब क्रिकेट प्रेमी जानने के काफी उत्सुक है मैच वाले दिन मोहाली का मौसम कैसा रहेगा. क्या बारिश मैच में फिर से खलल डालेगी.

तो आपको बता दे मैच वाले दिन मोहाली का मौसम साफ रहने की उम्मीद है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक रहेगा व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक जा सकता है और मैच में बारिश होने की कोई संभावना नही है. गुरुवार को पंजाब व गुजरात के बीच दर्शको को एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

गुजरात वर्सेस पंजाब का मैच कितने बजे से है 2023 | GT vs PBKS ka match kitne baje se hai 2023

गुजरात टाइटंस बनाम पंजाब किंग्स का ये मैच एक नाईट मैच है जो भारतीय समय अनुसार रात 7.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 7 बजे होगा।

गुजरात वर्सेस पंजाब आईपीएल रिकॉर्ड | gt vs pbks head to head record

Gujrat titans vs punjab kings हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो पंजाब किंग्स आईपीएल की सबसे पुरानी टीम है जबकि गुजरात आईपीएल की नई टीम है जिसके कारण इनके बीच मात्र 2 ही मैच खेले गई और दोनों ही टीमों ने 1-1 मैच जीता है. Gt vs Pbks head to head record के अनुसार दोनों टीमों में कड़ी टक्कर दिख रही है।

कुल मैच - 02
गुजरात ने जीते - 01
पंजाब ने जीते - 01

सारांश -
इस आर्टिकल में आपको पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली की पिच रिपोर्ट 2023 (Punjab cricket association stadium, mohali pitch report in hindi) की जानकारी दी गई है. इसी मैदान पर आईपीएल 2023 का 18वां मैच गुजरात व पंजाब के बीच खेला जायेगा।
Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें