पंजाब वर्सेस बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट इन हिंदी IPL 2023 | PBKS vs RCB match pitch report in hindi

पंजाब किंग्स वर्सेस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (PBKS vs RCB match pitch report in hindi ipl 2023 - इन दिनों भारत आईपीएल टी20 लीग का 16वां सीजन यानी आईपीएल 2023 खेला जा रहा है. इससे पहले आईपीएल टी20 लीग के 15 कामयाब सीजन खेले जा चुके है. आईपीएल 2023 के अब तक 26 मैच खेले जा चुके है.
 
Punjab vs bangalore match pitch report in hindi ipl 2023

जबकि गुरुवार को आईपीएल 2023 का 27वां मैच पंजाब किंग्स (PBKS) व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच मोहाली के punjab cricket association stadium में खेला जायेगा तो चलिये जानते है कैसी है पंजाब बनाम बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (Punjab kings vs royal challegers bangalore match pitch report in hindi 2023).

पंजाब किंग्स वर्सेस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट 2023 | PBKS vs RCB match pitch report in hindi ipl 2023

जैसा कि गौरतलब है मौजूदा समय में भारत मे आईपीएल 2023 जारी है. इस सीजन में अब तक 26 मैच समाप्त हो चुके है और टी20 लीग का 27वां मैच गुरुवार 20 अप्रैल को बैंगलोर व पंजाब के बीच होगा. मोहाली का ये स्टेडियम आईपीएल टीम पंजाब किंग्स (PBKS) का घरेलू मैदान है।

मोहाली इस स्टेडियम को आई एस बिंद्रा स्टेडियम (IS bindra stadium) के नाम से भी जाना जाता है. इस क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना साल 1993 में हुई थी और इस मैदान पर 26000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते है।

आई एस बिंद्रा स्टेडियम (IS bindra cricket stadium) की बात करें तो ये पिच बल्लेबाज़ व गेंदबाज़ दोनों के लिए है मददगार साबित होती है. मैच की शुरुआत में नई गेंद से तेज गेंदबाज़ों को अच्छी स्विंग व उछाल मिलता है जो गेंदबाजों का काफी मदद देता है और बल्लेबाज़ों के लिए रन बनाने मुश्किल होता है. लेकिन जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है पिच सपाट हो जाती है और बल्लेबाज़ों के लिए रन बनाना आसान होता है।

आईपीएल में इस पिच पर रनों का पीछा करने वाली टीम ज्यादा सफल रहती है. पिछला मैच इसी मैदान पर लखनऊ व पंजाब के बीच खेला गया था लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे और पंजाब ने 161 रन बनाकर आसानी से ये मैच जीत लिया था।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम आईपीएल रिकॉर्ड | punjab cricket stadium ipl record

वैसे तो मोहाली की इस पिच पर काफी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले गए है जबकि इस मैदान के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो मोहाली की इस पिच पर अब तक 58 आईपीएल मैच खेले जा चुके है.

अब तक खेले गए इन 58 मैचों में से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 25 मैच जीते है जबकि चेस करते हुए इस मैदान पर 33 मैच जीते गए है।

कुल आईपीएल मैच - 58
पहले बल्लेबाजी - 25 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 33 मैच जीते

IS bindra स्टेडियम पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाजी औसत 165 रन है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 154 रन रहा है.

पहली पारी औसत स्कोर - 165
दूसरी पारी औसत स्कोर - 154

आई एस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम, मोहाली पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team ipl

Highest score - 240/5 (CSK)
इस मैदान पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम चैन्नई सुपरकिंग्स है. चैन्नई ने साल 2008 में पंजाब टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बना डाले थे जिसके जवाब में पंजाब ने भी 4 विकेट के नुकसान पर 207 रन बना लिये थे और इस मैच में पंजाब को 33 रनों से हार मिली थी।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 67/10 (DC)
जबकि इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) है. साल 2017 में दिल्ली टीम पंजाब के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 67 रनों पर ढेर हो गई थी और पंजाब ने ये मैच 10 की 10 विकेट से जीत लिया था।

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम पिच पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

मोहाली की इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ पंजाब टीम के पूर्व बल्लेबाज़ शॉन मार्श है. जिन्होंने इस मैदान पर 28 मैंचों की 27 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 44.78 की औसत से 1064 रन बनाए है. जिस दौरान रैना ने 1 शतक व 8 अर्धशतक जमाये है।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

जबकि इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने चटकाये है. चावला ने इस मैदान पर 28 मैंचों की 28 पारियों में 7.69 की इकॉनमी से 24 विकेट झटके है.

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली में कैसा रहेगा मौसम | IS bindra stadium weather report

पंजाब व बैंगलोर के बीच आईपीएल 2023 का 27वां मुकाबला 20 अप्रैल गुरुवार को दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा. इसी मैदान पर आईपीएल 2023 का दूसरा मैच कोलकाता व पंजाब के बीच खेला गया था जो बारिश की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. अब क्रिकेट प्रेमी इस मैच को भी लेकर चिंतित है कही इस मैच में भी तो बारिश अड़चन नही डालेगी ?

तो आपको बता दे इस बार भी पंजाब व बैंगलोर के इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. गुरुवार को मोहाली का अधिकतम तापमान 29 डिग्री तक रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक जा सकता है. इसके अलावा मैच वाले दिन बारिश होने की संभावना भी 40℅ है. क्रिकेट दर्शक उम्मीद करेंगे इस मैच में बारिश खलल न डाले और उन्हें एक रोमांचक मैच देखने को मिले।

पंजाब वर्सेस बैंगलोर का मैच कितने बजे से है 2023 | PBKS vs RCB ka match kitne baje se hai 2023

पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ये मैच एक डे मैच है जो भारतीय समय अनुसार दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 3 बजे होगा।

पंजाब वर्सेस बैंगलोर आईपीएल रिकॉर्ड | SRH vs MI head to head record

Punjab kings vs royal challengers bangalore हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों ही टीम आईपीएल की सबसे पुरानी टीमों में से एक है और अब तक एक दूसरे के खिलाफ काफी मैच भी खेल चुकी है.

हैदराबाद व मुंबई के बीच अब तक कुल 30 आईपीएल मैच खेले गए है जिसमें से पंजाब ने 17 मैच जीते है जबकि बैंगलोर टीम 13 ही मैच जीत सकी है. PBKS vs RCB head to head record के अनुसार पंजाब टीम बैंगलोर पर थोड़ी भारी दिख रही है।

कुल मैच - 30
पंजाब ने जीते - 17
बैंगलोर ने जीते - 13

सारांश -
इस आर्टिकल में आपको पंजाब किंग्स वर्सेस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (PBKS vs RCB match pitch report in hindi) की जानकारी दी गई है. पंजाब बनाम बैंगलोर आईपीएल 2023 का 27वां मैच गुरुवार को मोहाली में खेला जायेगा।




Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें