मुंबई वर्सेस दिल्ली मैच की पिच रिपोर्ट IPL 2023 | mi vs dc match pitch report in hindi

मुंबई इंडियंस वर्सेस दिल्ली कैपिटल्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (MI vs DC match pitch report in hindi 2023) - मौजूदा समय में भारत में दुनिया की सबसे पसंदीदा टी20 लीग आईपीएल 2023 खेली जा रही है. ये आईपीएल टी20 लीग का 16वां सीजन है. इससे पहले आईपीएल के 15 सीजन खेले जा चुके है जो बेहद सफल रहे है.

Mumbai vs delhi match pitch report in hindi ipl 2023

आईपीएल 2023 के अब तक 15 मैच खेले जा चुके है जबकि सोलवां मैच 11 अप्रैल मंगलवार को मुंबई (MI) व दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच दिल्ली के arun jaitley cricket stadium में खेला जायेगा तो चलिये जानते है दिल्ली बनाम मुंबई मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (delhi capitals vs mumbai indians match pitch report in hindi 2023)

मुंबई इंडियंस वर्सेस दिल्ली कैपिटल्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 | MI vs DC match pitch report in hindi 2023

जैसा कि गौरतलब है गौरतलब है इन दिनों भारत में आईपीएल 2023 टी20 लीग खेली जा रही है इस लीग का 15वां मैच दिल्ली व मुंबई के बीच मंगलवार को दिल्ली में खेला जायेगा. दिल्ली के इस स्टेडियम को पहले फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. 

लेकिन बाद में इस स्टेडियम नाम बदलकर भारत के पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के नाम पर रख दिया गया. इस स्टेडियम की स्थापना साल 1883 में हुई थी और इस स्टेडियम दर्शकों के बैठने की क्षमता 48000 है।

Start year - 1883
Capicity - 48000

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (feroz shah cricket stadium) की बात करें तो ये पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इस मैदान पर कई हाई सकोरिंग आईपीएल मुकाबले हुए है. इस मैदान पर गेंदबाज़ों के लिए रन रोकना काफी बड़ी चुनौती है. स्टेडियम की बाउंड्री छोटी होने की वजह से इस मैदान पर काफी छक्के-चौके लगते है. हालाकिं नई गेंद से गेंदबाज़ थोड़ा बहुत फायदा ले सकते है।

अरुण जेटली स्टेडियम आईपीएल रिकॉर्ड | arun jaitley stadium ipl record

Arun jaitley stadium की ये पिच वैसे तो काफी पुराना है अब तक इस ग्राउंड पर अब तक काफी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले गए लेकिन इस मैदान के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो चैन्नई की इस पिच पर अब तक 78 आईपीएल मैच खेले जा चुके है.

अब तक खेले गए इन 77 मैचों में से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 35 मैच जीते है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 42 मैच जीतने में कामयाब रही है.

कुल आईपीएल मैच - 78
पहले बल्लेबाजी - 35 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 42 मैच जीते

अरुण जेटली स्टेडियम पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाजी औसत 164 रन है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 149 रन रहा है. जिसके देखकर कहा जा सकता है इस पिच पर बल्लेबाज़ जमकर रन बरसाते है।

पहली पारी औसत स्कोर - 164
दूसरी पारी औसत स्कोर - 149

Arun Jaitley cricket stadium, delhi पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 231/4 (DC)
इस मैदान पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दिल्ली टीम के ही नाम है. दिल्ली ने साल 2011 में पंजाब टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बना डाले थे जिसके जवाब में पंजाब ने भी 6 विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिये थे और इस मैच में पंजाब को 29 रनों से हार मिली थी।

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 95/10 (DC)
जबकि इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम भी दिल्ली कैपिटल्स ही है. साल 2015 में दिल्ली टीम RCB के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 95 रनों पर सिमट गई थी और rcb ने ये मैच 10 की 10 विकेट से जीता था।

दिल्ली क्रिकेट स्टेडियम पिच पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

दिल्ली की इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ दिल्ली व पंजाब टीम से खेल चुके पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग है. जिन्होंने इस मैदान पर 32 मैंचों की 32 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 28.78 की औसत से 926 रन बनाए है. जिस दौरान सहवाग ने 7 अर्धशतक जमाये है।

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

जबकि इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने चटकाये है. अमित ने इस पिच पर 44 मैंचों की 44 पारियों में 7.13 की इकॉनमी से 58 विकेट झटके है.

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम | arun jetley stadium weather report

दिल्ली व मुंबई के बीच आईपीएल 2023 का 15वां मुकाबला 11 अप्रैल मंगलवार को होगा. मंगलवार को दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिन में काफी धूप और गर्मी रहेगी. लेकिन ये मैच रात 7.30 बजे से होना है.

मैच के दौरान दिल्ली का मौसम सामान्य रहेगा और बारिश होने की भी कोई संभावना नही है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक जा सकता है. दर्शकों को मंगलवार के दिन दिल्ली व मुंबई के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

मुंबई वर्सेस दिल्ली का मैच कितने बजे से है 2023 | MI vs DC ka match kitne baje se hai

मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स का ये मैच एक नाईट मैच है जो भारतीय समय अनुसार रात 7.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 7 बजे होगा।

मुंबई वर्सेस दिल्ली आईपीएल रिकॉर्ड | mi vs dc head to head record

रॉयल चैलेंजर्स vs लखनऊ सुपर जाइंट्स के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर डाले तो दोनों ही टीम आईपीएल की सबसे पुरानी टीमों में एक हैं. अब मुंबई व दिल्ली के बीच कुल 32 आईपीएल मैच खेले गए है. जिसमें 17 बार मुंबई को जीत मिली है जबकि 15 बार दिल्ली जीती है।

कुल मैच - 32
MI ने जीते - 17
DC ने जीते - 15

सारांश -
इस आर्टिकल में आपको मुंबई इंडियंस वर्सेस दिल्ली कैपिटल्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (MI vs DC match pitch report in hindi ipl 2023) की जनाकारी दी गई है. दिल्ली व मुंबई के बीच ये मुकाबला मंगलवार 11 अप्रैल को दिल्ली में खेला जायेगा।
Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें