कोलकाता वर्सेस मुंबई मैच की पिच रिपोर्ट इन हिंदी IPL 2023 | KKR vs MI match pitch report in hindi

कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेस मुंबई इंडियंस मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (KKR vs MI match pitch report in hindi ipl 2023) - इन दिनों भारत में दुनिया की सबसे पसंदीदा टी20 लीग आईपीएल 2023 खेली जा रही है. ये आईपीएल 2023 का 16वां सीजन है. इससे पहले 15 सफल सीजन खेले जा चुके है. इस टी20 लीग के अब तक 21 मैच खेले जा चुके है.

Kolkata vs mumbai match pitch report in hindi ipl 2023

जबकि रविवार को आईपीएल 2023 में 22वां मैच मुंबई इंडियंस (MI) व कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा तो चलिये जानते है कैसी है कोलकाता बनाम मुंबई मैच की पिच रिपोर्ट आईपीएल 2023 (kolkata knight riders vs mumbai indians match pitch report in hindi 2023)

कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेस मुंबई इंडियंस मैच की पिच रिपोर्ट 2023 | KKR vs MI match pitch report in hindi ipl 2023

जैसा कि गौरतलब है मौजूदा समय में आईपीएल का 16वां सीजन यानी आईपीएल 2023 टी20 लीग खेली जा रही है जिसके अब तक 21 मैच खेले जा चुके है जबकि 22वां मुकाबला मुंबई व कोलकाता के बीच रविवार (16 अप्रैल) को मुम्बई (mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (wankhede stadium) में खेला जाएगा. 

मुंबई के इस स्टेडियम की स्थापना साल 1974 में हुआ थी और इस स्टेडियम पर 32000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच मजा ले सकते है. मौजूदा समय में ये आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (wankhede stadium) की बात करें तो ये पिच बल्लेबाज़ों के लिए काफी मददगार है. इस मैदान पर बल्ले पर गेंद अच्छे से आते है. तेज आउटफील्ड के चलते बल्लेबाज़ों को शॉट लगाने में आसानी होती है.

इस मैदान पर गेंदबाजों का रन रोकना काफी मुश्किल होता है यदि गेंदबाज़ को रन रोकने है तो उसे सही लेंथ व लाइन पर अच्छी गेंदबाज़ी करनी होती है. इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करना फायदेमंद होता है. इस मैदान पर पिछला मैच मुंबई व चैन्नई के बीच खेला गया था मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए थे और चैन्नई ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम, मुंबई आईपीएल रिकॉर्ड | wankhede stadium ipl record

वानखेड़े स्टेडियम पर वैसे तो काफी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले गए है. इनके अलावा ये उन मैदानों में से एक जिनपर सबसे ज्यादा आईपीएल मैच भी खेले गए है.

वानखेडे स्टेडियम पर आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक इस मैदान कुल 103 आईपीएल मैच खेले जा चुके है जिसमें 48 मैच पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने जीते है जबकि 55 मैच रन चेस करते हुए जीते गए है.

कुल आईपीएल मैच - 103
पहले बल्लेबाज़ी - 48 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 55 मैच जीते

इस मैदान पर पहली पारी का बल्लेबाज़ी औसत 167 रन है जबकि बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का औसत स्कोर 157 रन रहा है।

पहली पारी औसत - 165
दूसरी पारी औसत - 156

मुम्बई क्रिकेट स्टेडियम पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 235/1 (RCB)
इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने बनाने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) है. Rcb ने आईपीएल 2015 में मुंबई के खिलाफ पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 1 विकेट पर 235 रन बना डाले थे. जिसके जवाब में मुंबई टीम 196 रन बना सकी थी।

वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 67/10 (KKR)
जबकि इस मैदान पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) है. कोलकाता टीम साल 2008 में मुंबई के खिलाफ पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 67 रनों पर ढेर हो गई थी और मुम्बई ने ये मैच 5.3 ओवरों में 8 विकेट से जीत लिया था।

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम, मुंबई पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

आईपीएल के इतिहास में wankhede stadium mumbai में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा है . रोहित ने इस मैदान पर 66 मैचों की 65 पारियों में 34.67 की औसत से 1854 रन बनाये है. जिस दौरान रोहित ने 14 बार अर्धशतकीय पारी खेली है।

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम, मुंबई पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा विकेट भी मुंबई के ही पूर्व गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा (lasith malinga) ने ली है. मलिंगा ने इस पिच पर 43 मैचों की 43 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए 7.00 इकॉनमी से 68 विकेट चटकाए है।

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम, मुंबई में कैसा रहेगा मौसम | wankhede stadium weather report

कोलकाता बनाम मुंबई आईपीएल 2023 का 22वां मैच रविवार के दिन रात 3.30 बजे से होना है. जैसा कि मुंबई के मौसम से सभी वाफिक है यहां का मौसम कम कैसा हो जाये कुछ कहा नही जा सकता है. इस मैच को लेकर भी दर्शक जानने के लिए बेहद उत्सुक है कि रविवार को मुंबई का मौसम कैसा रहेगा क्या मैच में बारिश अड़चन डालेगी?

तो आपको बता दे मैच वाले दिन मुंबई का मौसम सामान्य रहेगा. अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जा सकता है व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक गिर सकता है. रविवार को मुंबई में बारिश होने की कोई संभावना नही है. दर्शकों को मुंबई व कोलकाता के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

कोलकाता वर्सेस मुंबई का मैच कितने बजे से है 2023 | KKR vs MI ka match kitne baje se hai 2023

कोलकाता नाईट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस का ये मैच एक डे मैच है जो भारतीय समय अनुसार दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 3 बजे होगा।

कोलकाता वर्सेस मुंबई आईपीएल रिकॉर्ड | KKR vs MI head to head record

Kolkata knight riders vs mumbai indians हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों ही टीम आईपीएल की सबसे पुरानी टीमों में से एक है और अब तक एक दूसरे के खिलाफ काफी मैच भी खेल चुकी है.

कोलकाता व मुंबई के बीच अब तक कुल 31 आईपीएल मैच खेले गए है जिसमें से मुंबई ने 22 मैच जीते है जबकि कोलकाता मात्र 9 ही मैच जीत सकी है. KKr vs mi head to head record के अनुसार मुंबई टीम कोलकाता पर काफी भारी दिख रही है।

कुल मैच - 31
मुंबई ने जीते - 22
कोलकाता ने जीते - 09

सारांश -
इस लेख में आपको कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेज़ मुम्बई इंडियंस मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (KKR vs MI Match pitch report in hindi ipl 2023) की जानकारी दी गई है. मुंबई बनाम कोलकाता आईपीएल 2023 का 22वां मैच रविवार को मुंबई में खेला जाएगा।



Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें