कोलकाता वर्सेस हैदराबाद मैच की पिच रिपोर्ट इन हिंदी IPL 2023 | kkr vs srh match pitch report in hindi

कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेस सनराइजर्स हैदराबाद मैच पिच रिपोर्ट 2023 (KKR vs SRH match pitch report in hindi ipl 2023) - भारत में इन दिनों आईपीएल 2023 खेली जा रही है. आईपीएल दुनिया की सबसे प्रचलित टी20 लीग है और ये इस लीग का 16वां सीजन है इससे पहले आईपीएल के 15 सफल सीजन खेले जा चुके है.

Kolkata vs hyderabad match pitch report in hindi ipl 2023

आईपीएल 2023 में अब तक 18 मैच खेले जा चुके है जबकि आईपीएल 2023 का 19वां मैच शुक्रवार कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) व सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा तो चलिये जानते है कोलकाता बनाम हैदराबाद मैच की पिच रिपोर्ट आईपीएल 2023 (kolkata Knight riders vs sunrisers hyderabad Match pitch report in hindi 2023)

कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेस सनराइजर्स हैदराबाद मैच पिच रिपोर्ट 2023 | KKR vs SRH match pitch report in hindi ipl 2023

जैसा कि गौरतलब है मौजूदा समय मे आईपीएल 16 खेला जा रहा है जिसका 19वां मैच हैदराबाद व कोलकाता के बीच शुक्रवार (14 अप्रैल) को कोलकाता (kolkata) के ईडन गार्डन्स (eden gardens) में खेला जाएगा. कोलकाता का ये स्टेडियम भारत के सबसे प्राचीन व बड़े स्टेडियम में से एक है. 

इस स्टेडियम की शुरुआत साल 1864 में हुई थी और इस स्टेडियम में 68000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते है. कोलकाता का ये स्टेडियम आईपीएल टीम कोलकाता नाईट राइडर्स का होम ग्राउंड है।

ईडन गार्डन स्टेडियम (eden gardens stadium) की बात करें तो ये बल्लेबाज़ों की पिच मानी जाती है. ये पिच बल्लेबाज़ों को काफी फायदा देती है जबकि गेंदबाज़ों को कम मदद देती है. लेकिन जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है ये पिच स्पिन गेंदबाज़ों को भी कुछ मदद मिलने लगती है. इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी फायदेमंद होता है.

जैसा कि पिछले मैच में भी देखा गया. पिछला मैच इसी मैदान पर kkr व rcb के बीच खेला गया था. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 207 रन बना डाले थे जिसके जबाव में rcb 123 रनों पर सिमट गई थी।

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता आईपीएल रिकॉर्ड | eden gardens stadium ipl record

वैसे तो कोलकता की इस पिच पर इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी खेले है इसके अलावा कोलकाता काफी आईपीएल मैचों की भी मेजबानी की है. ईडन गार्डन आईपीएल में कोलकाता टीम का होम ग्राउंड है. इस मैदान पर अब तक कुल 78 आईपीएल मैच खेले जा चुके है जिसमें से 32 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है जबकि 45 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते गए है.

कुल आईपीएल मैच - 78
पहले बल्लेबाजी - 32 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 45 मैच जीते

ईडन गार्डन की इस पिच पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाज़ी औसत स्कोर 162 रन है जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए टीम 147 की औसत से रन बनाती है.

पहली पारी का औसत - 162
दूसरी पारी का औसत - 147

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 232/2 (KKR)
इस पिच पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोलकाता टीम के ही नाम है. साल 2019 में kkr ने मुम्बई इंडियंस के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन बना डाले थे जिसके जवाब में मुंबई टीम ने 198/7 रन ही बना सकी थी।

कोलकाता क्रिकेट स्टेडियम पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 81/10 (RR)
जबकि इस मैदान पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स है. साल 2011 में राजस्थान टीम कोलकाता के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 81 रनों पर सिमट गई थी. कोलकाता ने ये 13.2 ओवरों मैच 8 विकेट से जीत लिया था।

ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman ipl

आईपीएल टी20 क्रिकेट में eden gardens stadium kolkata में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी kkr के पूर्व कप्तान रहे गौतम गंभीर है . गौतम गंभीर ने इस मैदान पर कुल 46 आईपीएल मैच खेले है जिसकी 46 ही पारियों में 34.67 औसत से 1399 रन बनाए है. जिस दौरान गंभीर ने 11 अर्धशतकीय पारी भी खेली।

ईडन गार्डन्स स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets in ipl

इस पिच पर आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट कोलकाता टीम के स्पिन गेंदबाज़ सुनील नारायण (sunil narine) ने ली है. नारायण ने इस मैदान पर 45 मैचों की 44 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए 6.24 की इकॉनमी से 56 विकेट चटकाये है।

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता में कैसा रहेगा मौसम | eden gardens weather report

कोलकाता बनाम हैदराबाद आईपीएल 2023 का 19वां मैच शुक्रवार के दिन 7.30 बजे से होना है. मैच वाले दिन eden gardens stadium kolkata के मौसम की बात करें तो मौसम काफी गर्म रहेगा. दिन का तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है.

मैच के समय कोलकाता का तापमान 32 से 37 डिग्री तक रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक गिर सकता है . शुक्रवार को कोलकाता में बारिश होने कोई संभावना नही है. दर्शकों को कोलकाता व हैदराबाद के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

कोलकाता वर्सेस हैदराबाद का मैच कितने बजे से है 2023 | KKR vs SRH ka match kitne baje se hai 2023

कोलकाता नाईट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद का ये मैच एक नाईट मैच है जो भारतीय समय अनुसार रात 7.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 7 बजे होगा।

कोलकाता वर्सेस हैदराबाद आईपीएल रिकॉर्ड | kkr vs srh head to head record

Sunrisers hyderabad vs kolkata knight riders हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों ही टीम आईपीएल की सबसे पुरानी टीमों में से एक है और अब तक एक दूसरे के खिलाफ काफी मैच भी खेल चुकी है.

अब तक कोलकाता व हैदराबाद के बीच 23 आईपीएल मैच खेले गए है जिसमें से 15 मैच कोलकाता ने जीते है जबकि हैदराबाद मात्र 8 ही मैच जीत सकी है. Kkr vs srh head to head record के अनुसार कोलकाता टीम हैदराबाद पर काफी भारी दिख रही है।

कुल मैच - 23
कोलकाता ने जीते - 15
हैदराबाद ने जीते - 08

सारांश -
इस लेख में आपको कोलकाता नाईट राइडर्स वर्सेस सनराइजर्स हैदराबाद मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (KKR vs SRH match report in hindi ipl 2023) की जानकारी दी गई है. आईपीएल 2023 का 19वां मुकाबला शुक्रवार को कोलकाता व हैदराबाद के बीच ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।
Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें