ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पिच रिपोर्ट 2023 | Eden gardens stadium, kolkata pitch report in hindi

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पिच रिपोर्ट 2023 (Eden gardens cricket stadium kolkata pitch report in hindi 2023) - भारत में इन दिनों आईपीएल 2023 जारी है ये आईपीएल का 16वां सीजन है जिसके अब तक 8 मैच खेले जा चुके है. आईपीएल 2023 काफी रोमांचक चल रहा है जिसके अब तक 8 मैच खेले जा चुके है.

Eden gardens cricket stadium, kolkata pitch report in hindi 2023

जबकि आईपीएल 2023 का नोवां मैच वीरवार कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा तो चलिये जानते है ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकाता की पिच रिपोर्ट आईपीएल 2023 (eden gardens stadium, kolkata pitch report in hindi 2023)

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पिच रिपोर्ट 2023 | Eden gardens cricket stadium kolkata pitch report in hindi 2023

जैसा कि गौरतलब है मौजूदा समय मे आईपीएल 16 खेला जा रहा है जिसका नोवां मुकाबला कोलकाता व बैंगलोर के बीच वीरवार (06 अप्रैल) को कोलकाता (कोलकाता) के ईडन गार्डन्स (eden gardens) में खेला जाएगा. कोलकाता का ये स्टेडियम भारत के सबसे पुराने व बड़े स्टेडियम में से एक है. इस स्टेडियम की शुरुआत साल 1864 में हुई थी और इस स्टेडियम में 68000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते है।

Start year - 1864
Capacity - 68000

ईडन गार्डन स्टेडियम (eden gardens stadium) की बात करें तो ये अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार इस पिच ने बल्लेबाज़ों काफी मदद की है. इस मैदान पर टी20 में एक से बढ़कर एक हाई स्कोर बने है. लेकिन जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है ये पिच गेंदबाज़ों को भी मदद देती है खासकर स्पिन गेंदबाज इस पिच पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता आईपीएल रिकॉर्ड | barsa para stadium ipl record

वैसे तो कोलकता की इस पिच पर इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी खेले है इसके अलावा कोलकाता काफी आईपीएल मैचों की भी मेजबानी की है. ईडन गार्डन आईपीएल में कोलकाता टीम का होम ग्राउंड है. इस मैदान पर अब तक कुल 77 आईपीएल मैच खेले जा चुके है जिसमें से 31 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है जबकि 45 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते गए है.

कुल आईपीएल मैच - 77
पहले बल्लेबाजी - 31 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 45 मैच जीते

ईडन गार्डन की इस पिच पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाज़ी औसत स्कोर 160 रन है जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए टीम 147 की औसत से रन बनाती है.

पहली पारी का औसत - 160
दूसरी पारी का औसत - 147

ईडन गार्डन्स स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 232/2 (KKR)
इस पिच पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोलकाता टीम के ही नाम है. साल 2019 में kkr ने मुम्बई इंडियंस के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन बना डाले थे जिसके जवाब में मुंबई टीम ने 198/7 रन ही बना सकी थी।

कोलकाता क्रिकेट स्टेडियम पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 81/10 (RR)
जबकि इस मैदान पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स है. साल 2011 में राजस्थान टीम कोलकाता के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 81 रनों पर सिमट गई थी. कोलकाता ने ये 13.2 ओवरों मैच 8 विकेट से जीत लिया था।

ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

आईपीएल टी20 क्रिकेट में eden gardens stadium kolkata में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी kkr के पूर्व कप्तान रहे गौतम गंभीर है . गौतम गंभीर ने इस मैदान पर कुल 46 आईपीएल मैच खेले है जिसकी 46 ही पारियों में 34.67 औसत से 1399 रन बनाए है. जिस दौरान गंभीर ने 11 अर्धशतकीय पारी भी खेली।

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

इस पिच पर आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट कोलकाता टीम के स्पिन गेंदबाज़ सुनील नारायण (sunil narine) ने ली है. नारायण ने इस मैदान पर 45 मैचों की 44 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए 6.24 की इकॉनमी से 56 विकेट चटकाये है।

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता में कैसा रहेगा मौसम | eden gardens weather report

कोलकाता बनाम बैंगलौर आईपीएल 2023 का नोवां मैच गुरुवार के दिन 7.30 बजे से होना है. मैच वाले दिन eden gardens stadium guwahati के मौसम की बात करें तो मैदान पर बादल छाए रहेंगे. दिन में बारिश होने कोई कोई भी संभावना नही है.

मैच वाले दिन कोलकाता का अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहेगा जो रात होने पर 25 डिग्री तक गिर जाएगा. रात में बारिश होने की संभावना भी 6 प्रतिशत बताई जा रही है. लेकिन उम्मीद है बारिश इस मैच में खलल नही डालेगी और क्रिकेट प्रेमियों को एक रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

सारांश -
इस लेख में आपको ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता की पिच रिपोर्ट 2023 (eden gardens cricket stadium, kolkata report in hindi ipl 2023) की जानकारी दी गई है. इसी मैदान पर गुरुवार को कोलकाता व बैंगलौर के बीच आईपीएल 2023 के नोवां मैच खेला जाएगा।

Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें