दिल्ली वर्सेस कोलकाता मैच की पिच रिपोर्ट इन हिंदी IPL 2023 | DC vs KKR match pitch report in hindi

दिल्ली कैपिटल्स वर्सेस कोलकाता नाईट राइडर्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (DC vs KKR match pitch report in hindi 2023) - वर्तमान समय में भारत में आईपीएल 2023 टी20 लीग खेली जा रही है. इस टी20 लीग के 15 सफल सीजन खेले जा चुके है व ये इस टूर्नामेंट का 16वां सीजन है. आईपीएल 2023 के अब तक 26 मैच खेले जा चुके है.

Delhi vs kolkata match pitch report in hindi ipl 2023

जबकि आज गुरुवार को आईपीएल 2023 के 2 मुकाबले खेले जाएंगे. पहला मैच पंजाब व बैंगलोर के बीच मोहाली में दोपहर 3.30 बजे से होगा जबकि दूसरा मैच कोलकाता (kkr) व दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच दिल्ली के arun jaitley cricket stadium में खेला जायेगा तो चलिये जानते है कैसी है दिल्ली बनाम कोलकाता मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (delhi capitals vs kolkata knight riders match pitch report in hindi 2023)

दिल्ली कैपिटल्स वर्सेस कोलकाता नाईट राइडर्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 | DC vs KKR match pitch report in hindi 2023

जैसा कि गौरतलब है गौरतलब है इन वर्तमान समय में भारत में आईपीएल 2023 टी20 लीग खेली जा रही है. आईपीएल 2023 का 28वां मैच 20 अप्रैल गुरुवार को दिल्ली में खेला जा है. दिल्ली के इस स्टेडियम की बात करें तो इसे फिरोजशाह कोटला के नाम से भी जाना जाता था.

ये भारत के सबसे पुराने स्टेडियम में से एक है. वर्तमान समय में इस स्टेडियम को अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाता है जो भारत के पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के नाम पर रखा गया है. इस स्टेडियम की शुरुआत साल 1883 में हुई थी और इस मैदान पर 48000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच का मजा ले सकते है. दिल्ली का ये स्टेडियम आईपीएल टीम दिल्ली केपिटल्स का होम ग्राउंड है।

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (feroz shah cricket stadium) की बात करें तो ये पिच बल्लेबाज़ों के अनुकूल है शुरुआत में बल्लेबाज़ अच्छे रन बना सकते है जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है बल्लेबाज़ों के लिए खेलना आसान होता रहता है. हालांकि इस पिच पर गेंदबाज़ों के लिए भी मदद है पिच काफी धीमी है जो स्पिन गेंदबाज़ों को फायदा देती है.

इस पिच पर चेस करने वाली टीम का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. पिछला मैच इसी मैदान पर मुम्बई व दिल्ली के बीच खेला गया था दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए थे और मुंबई ने ये मैच 4 विकेट पर 173 रन बनाकर जीत लिया था।

अरुण जेटली स्टेडियम आईपीएल रिकॉर्ड | arun jaitley stadium ipl record

अरुण जेटली स्टेडियम की ये पिच वैसे तो काफी पुराना है इस मैदान पर काफी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला गया जबकि इस मैदान के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो चैन्नई की इस पिच पर अब तक 79 आईपीएल मैच खेले जा चुके है.

अब तक खेले गए इन 79 मैचों में से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 35 मैच जीते है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 43 मैच जीतने में कामयाब रही है.

कुल आईपीएल मैच - 79
पहले बल्लेबाजी - 35 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 43 मैच जीते

अरुण जेटली स्टेडियम पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाजी औसत 165 रन है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 150 रन रहा है. जिसके देखकर कहा जा सकता है इस पिच पर बल्लेबाज़ जमकर रन बरसाते है।

पहली पारी औसत स्कोर - 165
दूसरी पारी औसत स्कोर - 150

Arun Jaitley cricket stadium, delhi पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 231/4 (DC)
इस मैदान पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दिल्ली टीम के ही नाम है. दिल्ली ने साल 2011 में पंजाब टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बना डाले थे जिसके जवाब में पंजाब ने भी 6 विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिये थे और इस मैच में पंजाब को 29 रनों से हार मिली थी।

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 95/10 (DC)
जबकि इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम भी दिल्ली कैपिटल्स ही है. साल 2015 में दिल्ली टीम RCB के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 95 रनों पर सिमट गई थी और rcb ने ये मैच 10 की 10 विकेट से जीता था।

दिल्ली क्रिकेट स्टेडियम पिच पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman ipl

दिल्ली की इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ दिल्ली व पंजाब टीम से खेल चुके पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग है. जिन्होंने इस मैदान पर 32 मैंचों की 32 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 28.78 की औसत से 926 रन बनाए है. जिस दौरान सहवाग ने 7 अर्धशतक जमाये है।

अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets ipl

जबकि इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने चटकाये है. अमित ने इस पिच पर 44 मैंचों की 44 पारियों में 7.13 की इकॉनमी से 58 विकेट झटके है.

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम | delhi cricket weather report

दिल्ली व कोलकाता के बीच आईपीएल 2023 का 28वां मुकाबला 20 अप्रैल गुरुवार को होगा. मैच वाले दिन दिल्ली के मौसम की बात करें तो फिलहाल तो दिल्ली का मौसम साफ है लेकिन मैच वाले दिन बादल छाए रहने की आशंका जताई जा रही है.

गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक गिर सकता है लेकिन अच्छी खबर ये है कि मैच वाले दिन बारिश की कोई संभावना नही है. दर्शकों को गुरुवार के दिन दिल्ली व कोलकाता के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

दिल्ली वर्सेस कोलकाता का मैच कितने बजे से है 2023 | DC vs KKR ka match kitne baje se hai 2023

दिल्ली कैपिटल्स बनाम कोलकाता नाईट राइडर्स का ये मैच एक नाईट मैच है जो भारतीय समय अनुसार रात 7.30 बजे से शुरू होगा जबकि इस मैच का टॉस 7 बजे होगा।

कोलकाता वर्सेस दिल्ली आईपीएल रिकॉर्ड | KKR vs DC head to head record

Kolkata knight riders vs delhi capitals हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों ही टीम आईपीएल की सबसे पुरानी टीमों में से एक है और अब तक एक दूसरे के खिलाफ काफी मैच भी खेल चुकी है.

कोलकाता व दिल्ली के बीच अब तक कुल 31 आईपीएल मैच खेले गए है जिसमें से कोलकाता ने 16 मैच जीते है जबकि हैदराबाद भी 14 मैच जीतने में कामयाब है दोनों टीमों के बीच एक मैच बिना परिणाम भी रहा है. KKR vs DC head to head record के अनुसार दोनों टीमों में कड़ी टक्कर दिख रही है।

कुल मैच - 31
कोलकाता ने जीते - 16
दिल्ली ने जीते - 14
बिना परिणाम - 01

सारांश -
इस आर्टिकल में आपको दिल्ली कैपिटल्स वर्सेस कोलकाता नाईट राइडर्स मैच की पिच रिपोर्ट 2023 (delhi capitals vs kolkata knight riders match pitch report in hindi ipl 2023) की जनाकारी दी गई है. दिल्ली बनाम कोलकाता आईपीएल 2023 का 28वां मैच गुरुवार को दिल्ली में खेला जाना है।






Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें