R बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी पिच रिपोर्ट 2023 | barasapara stadium, guwahati pitch report in hindi

Barsapara cricket stadium, guwahati pitch report in hindi 2023 - इन दिनों भारत में दुनिया की सबसे पसंदीदा टी20 लीग आईपीएल 2023 खेली जा रही है. ये आईपीएल लीग का 16वां सीजन है जिसके अब तक 7 मैच खेले जा चुके है.

Baras apara cricket stadium, guwahati pitch report in hindi 2023

जबकि आईपीएल 2023 का आठवां मैच बुधवार राजस्थान रॉयल्स (RR) व पंजाब किंग्स (पबक्स) के बीच गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में खेला जाएगा तो चलिये जानते है बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी की पिच रिपोर्ट आईपीएल 2023 (barsapara cricket stadium, guwahati pitch report in hindi 2023)

बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी की पिच रिपोर्ट 2023 | barsapara cricket stadium, guwahati pitch report in hindi 2023

जैसा कि गौरतलब है मौजूदा समय मे आईपीएल 16 खेला जा रहा है जिसका आठवां मुकबला राजस्थान व पंजाब के बीच बुधवार (04 अप्रैल) को गुवाहाटी (guwahati) के बारसपारा स्टेडियम (barsapara stadium) में खेला जाएगा. इस स्टेडियम की शुरुआत साल 2012 में हुई है और इस मैदान पर 40000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते है।

Start year - 2012
Capacity - 40000

बारसपारा स्टेडियम (barsapara stadium) की बात करें तो इस मैदान पर अभी तक ज्यादा मैच नही खेले गए. गुवाहाटी के इस मैदान पर कुल 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए है. व एकमात्र वनडे मैच साल 2018 में भारत व वेस्टइंडीज के बीच खेला गया है. जबकि इस मैदान पर अभी तक एक भी आईपीएल मैच नही खेला गया है.

अभी तक खेले गए मुकाबलों में इस पिच ने बल्लेबाज़ों को मदद की है जबकि गेंदबाज़ों को कम ही मदद मिली है. हालांकि गेंदबाज़ सही लाइन लेंथ के जरिये इस पिच से कुछ फायदा ले सकते है.

बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी आईपीएल रिकॉर्ड | barsa para stadium ipl record

बरसापारा स्टेडियम पर आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक इस मैदान कोई भी आईपीएल मैच नही खेला गया है. हालाकिं इस मैदान पर 3 पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच व 3 ही महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए है. जिसमें 3 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है व 3 ही बार पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम जीती है।

इस मैदान पर पहला टी20 मैच साल 2017 में भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रनों पर सिमट गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 8 विकेट से जीता था. जबकि दूसरा टी20 मैच भारत व श्रीलंका के बीच रद्द हो गया था।

जबकि हाल ही 2022 में इस पिच पर भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 मैच खेला था जो भारत ने 16 रनों से जीता था. भारत ने इस पिच पर कुल 4 मैच खेले है जिसमें से 2 जीते है व 1 हारा है।

बारसपारा स्टेडियम, गुवाहाटी पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 237/3 (India)
इस पिच पर एक टी20 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के ही नाम है. साल 2022 में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 237 रन बना डाले थे जिसके जवाब में अफ्रीका टीम ने 221 रन बनाए थे।

बारसपारा स्टेडियम, गुवाहाटी पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 118/10 (india)
जबकि इस मैदान पर एक टी20 मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम भी भारत ही है. साल 2017 में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रनों पर सिमट गई थी. ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 8 विकेट से जीता था।

बारसपारा स्टेडियम, गुवाहाटी पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में barsapara stadium guwahati में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर है . मिलर ने इस मैदान पर एक टी20 मैच खेला है जिसमें इन्होंने भारत के खिलाफ साल 2022 में 106 रनों की शानदार पारी खेली थी।

बारसपारा स्टेडियम, गुवाहाटी पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets

इस पिच पर टी20 अंतरराष्ट्रीय सबसे ज्यादा विकेट भी साउथ अफ्रीका के गेंदबाज़ जेसन बेहरेन्डोर्फ (jason behrendorff) ने ली है. इस अफ्रीकी गेंदबाज़ ने भारत के खिलाफ 4 ओवरों में 21 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

बारसपारा स्टेडियम, गुवाहाटी में कैसा रहेगा मौसम | today match weather report

राजस्थान बनाम पंजाब आईपीएल 2023 का आठवां मैच बुधवार के दिन 7.30 बजे से होना है. मैच वाले दिन barsapara stadium guwahati के मौसम की बात करें तो मैदान पर बादल छाए रहेंगे. बुधवार को गुवाहाटी का तापमान दिन में 33 डिग्री तक रहेगा.

जो रात होते होते 24 डिग्री तक गिर सकता है. मैच वाले दिन बारिश होने की संभावना भी 20 प्रतिशत बताई जा रही है. क्रिकेट प्रेमी यही उम्मीद करेंगे कि इस मैच बारिश खेल खराब न करे और उन्हें एक रोमांचक मैच देखने को मिले।

सारांश -
इस लेख में आपको बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी पिच रिपोर्ट 2023 (barsapara cricket stadium guwahati pitch report) की जानकारी दी गई है. इस पिच पर बुधवार को राजस्थान व पंजाब के बीच आईपीएल 2023 का आठवां मुकाबला खेला जायेगा. ये इस पिच आईपीएल इतिहास का पहला मैच भी है।

Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें